Wednesday, 16 August 2023

(3.1.10) Use of ‘Come What May’ with meaning and examples

Use of ‘Come What May’ with meaning and examples

‘Come what may’ का अर्थ होता है; ‘चाहे कुछ भी हो’, ‘चाहे जो हो जाये’,  या ‘कुछ भी हो जाये’. ‘Come what may’ का प्रयोग वाक्य के शुरू में या बाद में, कहीं भी किया जाता है.

Examples –

We will keep doing this task, come what may. हम इस कार्य को करते रहेंगे, चाहे कुछ भी हो जाये.

I promise to help you, come what may. मैं तुम्हारी सहायता करने का वादा करता हूँ, चाहे कुछ भी हो जाये.

Come what may, he will not change his plan. चाहे कुछ भी हो जाये, वह उसकी योजना को नहीं बदलेगा.

Come what may, we are always with you. चाहे जो हो जाये, हम हमेशा तुम्हारे साथ हैं.

Come what may, he will never tell a lie. चाहे जो हो जाये, वह कभी झूठ नहीं बोलेगा.

The End

 

(10.4.1) A Fox and a Crane (A Story) A story of a fox and a crane

 A Fox and a Crane (Story) A story about a fox and a crane 

A Fox and a Crane (Story) A Story about a Fox and a Crane

Once upon a time a fox and a crane lived in a forest. They became friends. One day the fox invited the crane to dinner. The crane accepted her invitation happily. He went to the fox. The fox welcomed him. She served him soup in a plate. The crane had a long beak. So he could take nothing. He was angry but he did not say anything. He went back silently. 

After a few days, the crane invited the fox to dinner. In the evening the fox went to the crane. The crane served food in a jar with a narrow neck. The fox could not put her mouth into the narrow neck of the jar. So she could eat nothing. She was very sad. She went back without eating anything.

Moral – Tit for tat.

एक बार एक लोमड़ी और एक सारस एक जंगल में रहते थे. वे मित्र बन गए. एक दिन लोमड़ी ने सारस को भोजन के लिए निमन्त्रण दिया. सारस ने उसके निमन्त्रण को प्रसन्नता पूर्वक स्वीकार कर लिया. वह लोमड़ी के पास गया. लोमड़ी ने उसका स्वागत किया. उसने उसे एक प्लेट में शोरबा परोसा. सारस की चोंच लम्बी थी. इसलिए वह कुछ नहीं ले सका. वह नाराज हुआ लेकिन उसने कुछ नहीं कहा. वह चुपचाप वापस चला गया.

कुछ दिन बाद सारस ने लोमड़ी को भोजन के लिए निमन्त्रण दिया. शाम को लोमड़ी सारस के पास गयी. सारस ने संकरी गर्दन वाले जार (मर्तबान)  में भोजन परोसा. लोमड़ी जार की संकरी गर्दन में अपना मुँह नहीं डाल सकी. इसलिए वह कुछ नहीं खा सकी. वह बहुत दुखी हुई. वह बिना कुछ खाए वापस चली गयी.

शिक्षा – जैसे को तैसा.   


Saturday, 12 August 2023

(9.1.3) Conversation about one’s school and study

 Conversation about one’s  school and study

Q - What is your name ?

Sir my name is ----.

Q - In which class do you study ?

Sir, I study in class tenth.

Q - In which school do you study?

Sir, I study in ----

Q - Who is your class teacher?

Sir, our class teacher is shri -----.

Q - Who is the Principal of your school?(or) What is the name of the Principal of your school?

Shri ------------is the principal of our school.

Q - How many students are there in your class?

Sir, there are forty students in our school.

Q - Who teaches you English?

Sir, Shree  ------teaches us English.

Q - Which subject do you like most?

Sir, I like English most.

Q - Why do you like this subject most ?

Sir, i like this subject most because it is an interesting subject.

 

(10.2.2) An Essay on 'The Independence Day'

 The Independence Day Function

15 August  is a gala day in the history of India. It is our national festival. It is also the day to remember the freedom fighters. On this day in 1947, India got  freedom from the British rule. So we celebrate it as our independence day. We celebrate it with great pomp and show.

We make a stage for this function (celebration) and decorate it with buntings and balloons.  On this day all the students come to school on time. They stand in straight rows in front of the flag pole. The Principal of the school unfurls the national flag. Two or three students sing the national anthem. The Principal delivers a short speech on the importance of this day. He tells us about the duties of the citizens of India. Some students sing patriotic songs. There is also a short cultural programme. In the end, sweets are distributed to the students.

With this the function comes to an end and all the students go to their respective homes.

स्वाधीनता दिवस समारोह (स्वाधीनता दिवस कैसे मनाया जाता है)

15 अगस्त भारत के इतिहास में एक भव्य (शानदार) दिवस है. यह हमारा राष्ट्रीय पर्व है. यह स्वतन्त्रता सेनानियों को याद करने का दिन भी है. 1947 में इस दिन भारत को अंग्रेजी शासन से स्वतंत्रता मिली थी. इसलिए हम इसे हमारे स्वाधीनता दिवस के रूप में मनाते हैं. हम इसे धूम धाम से मनाते हैं.

हम इस समारोह के लिए हम एक मंच बनाते हैं और इसे झालरों और गुब्बारों से सजाते हैं. इस दिन सभी विद्यार्थी समय पर विद्यालय आ जाते हैं. वे ध्वज स्तम्भ के सामने सीधी पंक्तियों में खड़े हो जाते हैं. विद्यालय के प्रधानाचार्य राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हैं. दो या तीन विद्यार्थी राष्ट्रगान गाते हैं. प्रधानाचार्य इस दिन के महत्त्व पर एक संक्षिप्त भाषण देते हैं. वे हमें भारत के नागरिकों के कर्तव्यों के बारे में बताते हैं. कुछ विद्यार्थी देशभक्ति के गीत गाते हैं. एक छोटा सा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होता है. अन्त में विद्यार्थियों को मिठाइयाँ बांटी जाती हैं.

इसके साथ ही समारोह समाप्त हो जाता है और सभी विद्यार्थी अपने - अपने घर चले जाते हैं.  

 

 

 

(4.1.11) Difference between 'Good' and 'well'

 Difference between ‘Good’ and ‘Well’ ‘Good’ और ‘Well’ के बीच अंतर

‘Good’ का अर्थ होता है – अच्छा, अच्छे या अच्छी. ‘Good’ एक adjective (विशेषण) है इसलिए  इसका प्रयोग Noun (संज्ञा) या pronoun (सर्वनाम) की विशेषता बताने के लिए किया जाता है. जैसे - 

Examples –

Hari is a good player. हरि एक अच्छा खिलाड़ी है.

We should read good books. हमें अच्छी पुस्तकें पढ़नी चाहिए.

This is a good idea. यह एक अच्छा विचार है.

Good students obey their teachers. अच्छे विद्यार्थी अपने अध्यापकों का सम्मान करते हैं.

‘Well’ का अर्थ होता है – ‘अच्छा’ या ‘अच्छी तरह से’. ‘Well’ एक adverb (क्रिया विशेषण) है इसलिए इसका प्रयोग Verb (क्रिया) की विशेषता बताने के लिए किया जाता है. जैसे –

Examples –

I did not sleep well last night. मैं पिछली रात अच्छी तरह नहीं सोया.

He can speak English well. वह अंग्रेजी अच्छी (तरह) बोलती है.

Ram plays football well. राम फुटबॉल अच्छी खेलता है.

अब इन वाक्यों को देखिये –

She is a good dancer. She dances well. वह एक अच्छी नर्तकी है. वह अच्छा नाचती है.

A good teacher teaches well. एक अच्छा अध्यापक अच्छा पढाता है.

Other related Posts -

(4.1.9) Difference between 'A' and 'One' 
(3.1.8) Use of 'Its' and 'It's'  Difference between 'Its' and 'It's' 

Friday, 28 July 2023

(3.1.9) Use of ‘Instead of’

Use of ‘Instead of’

‘Instead of’ एक phrasal preposition है. इसका अर्थ होता है; ‘के बजाय’ या ‘के स्थान पर’. इसके बाद gerund (verb + ing) या noun या pronoun आता है. ‘Instead of’ का प्रयोग वाक्य के शुरू में या बीच में किया जाता है.

उदाहरण –

Instead of doing that important work, he played football. या He played football instead of doing that important work. उस महत्वपूर्ण कार्य को करने के बजाय उसने फुटबॉल खेली.

I would like to read a newspaper instead of a magazine. मैं पत्रिका के बजाय अख़बार पढ़ना पसंद करूँगा.

Instead of drinking cold drinks in summer, we should drink buttermilk. गर्मी में कोल्ड ड्रिंक (ठण्डा पेय पदार्थ) पीने के बजाय हमें छाछ पीनी चाहिए. 

Wednesday, 26 July 2023

(11.1.6) Past Continuous Tense / Past Imperfect Tense

Past Continuous Tense / Past Imperfect Tense

Rule – 1

इस tense का प्रयोग ऐसे कार्य को दिखाने के लिए किया जाता है, जो कार्य भूतकाल में चल रहा था या हो रहा था. ऐसे हिन्दी के वाक्यों के अंत में रहा था, रही थी, रहे थे, हुआ था, हुई थी, हुए थे आदि शब्द आते है. जैसे –

सूरज पश्चिम में अस्त हो रहा था.

किसान उनके खेतों को जोत रहे थे.

बच्चे पतंग उड़ा रहे थे.

वे पटाखे छोड़ रहे थे.

तुम्हारी पुस्तकें टेबल पर पड़ी हुई थी.

Rule – 2

इस इस tense के सकारात्मक वाक्यों (affirmative sentences) में कर्ता के अनुसार सहायक क्रिया was या were का प्रयोग किया जाता है तथा सभी कर्ताओं (subjects) के साथ मुख्य क्रिया का –ing वाला रूप काम में लिया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + was / were + verb (ing) + object + enlargement or remaining part.

सूरज पश्चिम में अस्त हो रहा था. The sun was setting in the west.

किसान उनके खेतों को जोत रहे थे. The farmers were ploughing their fields.

बच्चे पतंग उड़ा रहे थे. The children were flying the kites.

हरीश पटाखे छोड़ रहा था. Harish was setting off the crackers.

वे उनका कार्य कर रहे थे. They were doing their work.

वह उस समय गा रही थी. She was singing at that time.

तुम्हारी पुस्तकें टेबल पर पड़ी हुई थी. Your books were lying on the table.

Rule – 3

इस इस tense के नकारात्मक वाक्यों (negative sentences) में सहायक क्रिया was या were के बाद ‘not’ का प्रयोग किया जाता है तथा सभी कर्ताओं (subjects) के साथ मुख्य क्रिया का –ing वाला रूप काम में लिया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + was / were + not + verb (ing) + object + enlargement or remaining part.

वे हमारी प्रतीक्षा नहीं कर रहे थे. They were not waiting for us.

मैं कुछ नहीं कर रहा था. I was not doing anything.

तुम अच्छा व्यवहार नहीं कर रहे थे. You were not behaving well.

हम तेज नहीं चल रहे थे. We were not walking fast.

Rule – 4

इस tense के प्रश्न वाचक वाक्यों (interrogative sentences) में सहायक क्रिया was या were का प्रयोग subject से पहले किया जाता है तथा सभी कर्ताओं (subjects) के साथ मुख्य क्रिया का –ing वाला रूप काम में लिया जाता है.

यदि वाक्य Negative – Interrogative हो तो ‘not’ का प्रयोग subject के बाद किया जाता है. यदि वाक्य में प्रश्नसूचक शब्द (Wh – Word) when, where, why, what आदि भी हो तो इन शब्दों को सहायक क्रिया ‘was या ‘were’ से भी पहले रखा जाता है. वाक्य के अंत में प्रश्न सूचक चिन्ह (?) का प्रयोग जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

(Wh word ) + was / were + subject +( not )+ verb (ing) + object + enlargement or remaining part + ?

क्या प्रधानाचार्य अच्छे खिलाडियों को पारितोषिक बाँट रहे थे. Was the Principal distributing the prizes to the good players ?

क्या ड्राईवर कार को तेज नहीं चला रहा था ? Was the driver not driving the car fast ?

लोग वहाँ एकत्रित क्यों हो रहे थे ? Why were the people gathering there ?

क्या शेर नहीं दहाड़ रहा था ? Was the lion not roaring ?

तुम पक्षियों की तरफ पत्थर क्यों फेंक रहे थे ?   Why were you throwing stones at the birds ?

क्या वह तुम्हें नहीं पुकार रहा था ? Was he not calling you ?

बच्चे क्या सीख रहे थे ? What were the children learning ? 

Sunday, 23 July 2023

(11.1.5) Past Indefinite Tense / Simple Past Tense

 

Past Indefinite Tense or Simple Past Tense

Rule – 1

पहचान – इस Tense का प्रयोग ऐसे कार्य को दिखाने के लिए किया जाता है जो भूतकाल में हो गया था. हिन्दी के वाक्यों के अंत में ता था, ती थी, ते थे अथवा आ, ई. ए की मात्रा में समाप्त होने वाले शब्द आते हैं. जैसे –

वह एक जंगल में रहता था.

मैं उसका नाम भूल गया.

मैंने यह पुस्तक पचास रूपये में खरीदी.

वे पक्के मित्र थे.

Rule – 2

इस tense के सकारात्मक वाक्यों (affirmative sentences) में सभी कर्ताओं (subjects) के साथ मुख्य क्रिया का दूसरा रूप (second form) काम में लिया जाता है. ऐसे वाक्यों में ‘was’ या ‘were’ का प्रयोग नहीं किया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + verb 2 + object + enlargement or remaining part.

वह एक जंगल में रहता था. He lived in a forest.

मैं उसका नाम भूल गया. I forgot his his name.

मैंने यह पुस्तक पचास रूपये में खरीदी. I bought this book for fifty rupees.

खरगोस कछुए की धीमी गति पर हँसा. The hare laughed at the slow speed of the tortoise.

Rule – 3

इस tense के वाक्यों में यदि कार्य (action) को दिखाने वाली क्रिया नहीं हो और केवल स्थिति (state) को दिखाने वाली क्रिया हो तो ‘was’ या ‘were’ का प्रयोग किया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + was / were + enlargement or remaining part.

वे पक्के मित्र थे. They were fast friends.

भेड़िया भूखा और प्यासा था. The wolf was hungry and thirsty.

जिलाधीश मुख्य अथिति थे. The Collector was the chief guest.

Rule – 4

इस Tense के नकारात्मक वाक्यों (Negative Sentences) में सभी कर्ताओं के साथ सहायक क्रिया ‘did’ तथा ‘did’ के ‘बाद ‘not’ का प्रयोग किया जाता है. सभी कर्ताओं के साथ मुख्य क्रिया (Main Verb) के पहले रूप (first form) का प्रयोग किया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + did + not + verb 1 + object + enlargement or remaining part.

उन्होंने बाजार से पुस्तकें नहीं खरीदी. They did not buy the books from the market.

हमने कोई फूल नहीं तोड़े. We did not pluck any flowers.

उसने मुझे अंग्रेजी नहीं पढाई. He did not teach me English.

ये लड़के परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए. (या) इन लड़कों ने परीक्षा उत्तीर्ण  नहीं की. These boys did not paas the examination.

Note – वाक्यों में यदि ‘कभी नहीं’ शब्द का प्रयोग हो तो ‘कभी नहीं’ के लिए ‘never’ का प्रयोग किया जाता है ‘not’ का नहीं तथा ‘did का प्रयोग भी नहीं किया जाता और मुख्य क्रिया का दूसरा रूप काम में लिया जाता है. जैसे –

मैनें तुम्हें कभी गाली नहीं दी. I never abused you.

हम वहाँ कभी नहीं गए. We never went there.

Rule – 5

इस Tense के प्रश्नवाचक वाक्यों (Interrogative Sentences) में सभी कर्ताओं के साथ सहायक क्रिया ‘did’ का प्रयोग किया subject के पहले किया जाता है. सभी कर्ताओं के साथ मुख्य क्रिया (Main Verb) के पहले रूप (first form) का प्रयोग किया जाता है.

यदि वाक्य Negative – Interrogative हो तो ‘not’ का प्रयोग suject के बाद किया जाता है. यदि वाक्य में प्रश्नसूचक शब्द (Wh – Word) when, where, why, what आदि हो तो इन शब्दों को ‘did’ से भी पहले रखा जाता है. वाक्य के अंत में प्रश्न सूचक चिन्ह (?) का प्रयोग जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

(Wh word) + did + subject + (not) + verb 1 + object + enlargement or remaining part +?

क्या वह उसकी योजना में सफल नहीं हुआ? Did he not succeed in his plan ?

क्या तुमने उसे गाली दी? Did you abuse him ?

क्या तुमने उसे गाली नहीं दी? Did you not abuse him ?

तुमने उसे गाली क्यों दी? Why did you abuse him ?

तुमने उसे गाली क्यों नहीं दी? Why did you not abuse him ?

कुत्ते रात्रि में क्यों भौंखे थे? Why did the dogs bark at night ?

 

 

Friday, 21 July 2023

(10.3.1) Ten Sentences / Ten Lines on 'My Younger Brother'

Ten sentences / Ten Lines on My Younger Brother

I have a brother. 

His name is Ramesh. 

He is my younger brother. 

He studies in class third. 

He is five years younger than me. 

He is a bit naughty (mischievous). 

He is also talkative. 

He plays with the children of our neighbours. 

He likes sweets. 

Every member of our family loves him.

मेरे एक भाई है. 

उसका नाम रमेश है. 

वह मेरा छोटा भाई है. 

वह कक्षा तीन में पढ़ता है. 

वह मुझसे पाँच वर्ष छोटा है. 

वह जरा सा शरारती है. 

वह बातूनी भी है. 

वह हमारे पडौसियों के बच्चों के साथ खेलता है. 

वह मिठाई पसंद करता है. 

हमारे परिवार का प्रत्येक सदस्य उससे प्रेम करता है.


Friday, 7 July 2023

(10.2.1) An essay on 'My best Friend' / A paragraph on "My Best Friend'

 

Write an essay on ‘My Best Friend’

My Best Friend

It is a true saying that a friend in need is a friend indeed.

Hari is my best friend. He is also my classmate. He belongs to a noble and rich family. His father is a merchant.  Hari is good at studies. He stands first in the class every year.  He is also the monitor of our class. He is an obedient student. He is in the good books of all the teachers. He believes in ‘simple living and high thinking’. He wears neat and clean dress. He helps the poor and the weak students. He speaks politely. He is kind to all. He is regular and punctual. He does not waste his time.

He is also a good player. He takes part in games and sports. So he possesses good health. He is also a good speaker / debater. He takes part in debate competitions and wins prizes. He is fond of reading newspapers, magazines and good books. I am lucky to have such a good friend.  I am proud of my friend.

 मेरा सर्व श्रेष्ठ मित्र

यह एक सच्ची कहावत है कि आवश्यकता के समय काम आने वाला मित्र ही वास्तविक मित्र होता है.

हरि मेरा सबसे अच्चा मित्र है. वह मेरा सहपाठी भी है. वह कुलीन और धनवान परिवार का है. उसके पिता एक व्यापारी हैं. हरि पढाई में अच्छा है. वह प्रति वर्ष कक्षा में प्रथम आता है. वह हमारी कक्षा का मॉनिटर भी है. वह एक आज्ञाकारी विद्यार्थी है. वह सभी अध्यापकों की नज़रों में अच्छा है. वह सादा जीवन और उच्च विचार में विश्वास करता है. वह साफ सुथरी पौशाक पहनता है. वह गरीब और कमजोर विद्यार्थियों की सहायता करता है. वह विनम्रता पूर्वक बोलता है. वह सभी के प्रति दयालु है. वह नियमित और समय का पाबन्द है. वह अपना समय बर्बाद नहीं करता है.

वह एक अच्छा खिलाड़ी भी है. वह खेलकूद में भाग लेता है. इसलिए उसका स्वाथ्य अच्छा है. वह एक अच्छा वक्ता भी है. वह वाद विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेता है और पुरस्कार जीतता है. वह अखबार, पत्रिकाएं और अच्छी पुस्तकें पढ़ने का शौक़ीन है. ऐसा मित्र पाकर मैं भाग्यशाली हूँ. मुझे मेरे मित्र पर गर्व है.  

 

Search This Blog