Friday 28 July 2023

(3.1.9) Use of ‘Instead of’

Use of ‘Instead of’

‘Instead of’ एक phrasal preposition है. इसका अर्थ होता है; ‘के बजाय’ या ‘के स्थान पर’. इसके बाद gerund (verb + ing) या noun या pronoun आता है. ‘Instead of’ का प्रयोग वाक्य के शुरू में या बीच में किया जाता है.

उदाहरण –

Instead of doing that important work, he played football. या He played football instead of doing that important work. उस महत्वपूर्ण कार्य को करने के बजाय उसने फुटबॉल खेली.

I would like to read a newspaper instead of a magazine. मैं पत्रिका के बजाय अख़बार पढ़ना पसंद करूँगा.

Instead of drinking cold drinks in summer, we should drink buttermilk. गर्मी में कोल्ड ड्रिंक (ठण्डा पेय पदार्थ) पीने के बजाय हमें छाछ पीनी चाहिए. 

Wednesday 26 July 2023

(11.1.6) Past Continuous Tense / Past Imperfect Tense

Past Continuous Tense / Past Imperfect Tense

Rule – 1

इस tense का प्रयोग ऐसे कार्य को दिखाने के लिए किया जाता है, जो कार्य भूतकाल में चल रहा था या हो रहा था. ऐसे हिन्दी के वाक्यों के अंत में रहा था, रही थी, रहे थे, हुआ था, हुई थी, हुए थे आदि शब्द आते है. जैसे –

सूरज पश्चिम में अस्त हो रहा था.

किसान उनके खेतों को जोत रहे थे.

बच्चे पतंग उड़ा रहे थे.

वे पटाखे छोड़ रहे थे.

तुम्हारी पुस्तकें टेबल पर पड़ी हुई थी.

Rule – 2

इस इस tense के सकारात्मक वाक्यों (affirmative sentences) में कर्ता के अनुसार सहायक क्रिया was या were का प्रयोग किया जाता है तथा सभी कर्ताओं (subjects) के साथ मुख्य क्रिया का –ing वाला रूप काम में लिया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + was / were + verb (ing) + object + enlargement or remaining part.

सूरज पश्चिम में अस्त हो रहा था. The sun was setting in the west.

किसान उनके खेतों को जोत रहे थे. The farmers were ploughing their fields.

बच्चे पतंग उड़ा रहे थे. The children were flying the kites.

हरीश पटाखे छोड़ रहा था. Harish was setting off the crackers.

वे उनका कार्य कर रहे थे. They were doing their work.

वह उस समय गा रही थी. She was singing at that time.

तुम्हारी पुस्तकें टेबल पर पड़ी हुई थी. Your books were lying on the table.

Rule – 3

इस इस tense के नकारात्मक वाक्यों (negative sentences) में सहायक क्रिया was या were के बाद ‘not’ का प्रयोग किया जाता है तथा सभी कर्ताओं (subjects) के साथ मुख्य क्रिया का –ing वाला रूप काम में लिया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + was / were + not + verb (ing) + object + enlargement or remaining part.

वे हमारी प्रतीक्षा नहीं कर रहे थे. They were not waiting for us.

मैं कुछ नहीं कर रहा था. I was not doing anything.

तुम अच्छा व्यवहार नहीं कर रहे थे. You were not behaving well.

हम तेज नहीं चल रहे थे. We were not walking fast.

Rule – 4

इस tense के प्रश्न वाचक वाक्यों (interrogative sentences) में सहायक क्रिया was या were का प्रयोग subject से पहले किया जाता है तथा सभी कर्ताओं (subjects) के साथ मुख्य क्रिया का –ing वाला रूप काम में लिया जाता है.

यदि वाक्य Negative – Interrogative हो तो ‘not’ का प्रयोग subject के बाद किया जाता है. यदि वाक्य में प्रश्नसूचक शब्द (Wh – Word) when, where, why, what आदि भी हो तो इन शब्दों को सहायक क्रिया ‘was या ‘were’ से भी पहले रखा जाता है. वाक्य के अंत में प्रश्न सूचक चिन्ह (?) का प्रयोग जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

(Wh word ) + was / were + subject +( not )+ verb (ing) + object + enlargement or remaining part + ?

क्या प्रधानाचार्य अच्छे खिलाडियों को पारितोषिक बाँट रहे थे. Was the Principal distributing the prizes to the good players ?

क्या ड्राईवर कार को तेज नहीं चला रहा था ? Was the driver not driving the car fast ?

लोग वहाँ एकत्रित क्यों हो रहे थे ? Why were the people gathering there ?

क्या शेर नहीं दहाड़ रहा था ? Was the lion not roaring ?

तुम पक्षियों की तरफ पत्थर क्यों फेंक रहे थे ?   Why were you throwing stones at the birds ?

क्या वह तुम्हें नहीं पुकार रहा था ? Was he not calling you ?

बच्चे क्या सीख रहे थे ? What were the children learning ? 

Sunday 23 July 2023

(11.1.5) Past Indefinite Tense / Simple Past Tense

 

Past Indefinite Tense or Simple Past Tense

Rule – 1

पहचान – इस Tense का प्रयोग ऐसे कार्य को दिखाने के लिए किया जाता है जो भूतकाल में हो गया था. हिन्दी के वाक्यों के अंत में ता था, ती थी, ते थे अथवा आ, ई. ए की मात्रा में समाप्त होने वाले शब्द आते हैं. जैसे –

वह एक जंगल में रहता था.

मैं उसका नाम भूल गया.

मैंने यह पुस्तक पचास रूपये में खरीदी.

वे पक्के मित्र थे.

Rule – 2

इस tense के सकारात्मक वाक्यों (affirmative sentences) में सभी कर्ताओं (subjects) के साथ मुख्य क्रिया का दूसरा रूप (second form) काम में लिया जाता है. ऐसे वाक्यों में ‘was’ या ‘were’ का प्रयोग नहीं किया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + verb 2 + object + enlargement or remaining part.

वह एक जंगल में रहता था. He lived in a forest.

मैं उसका नाम भूल गया. I forgot his his name.

मैंने यह पुस्तक पचास रूपये में खरीदी. I bought this book for fifty rupees.

खरगोस कछुए की धीमी गति पर हँसा. The hare laughed at the slow speed of the tortoise.

Rule – 3

इस tense के वाक्यों में यदि कार्य (action) को दिखाने वाली क्रिया नहीं हो और केवल स्थिति (state) को दिखाने वाली क्रिया हो तो ‘was’ या ‘were’ का प्रयोग किया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + was / were + enlargement or remaining part.

वे पक्के मित्र थे. They were fast friends.

भेड़िया भूखा और प्यासा था. The wolf was hungry and thirsty.

जिलाधीश मुख्य अथिति थे. The Collector was the chief guest.

Rule – 4

इस Tense के नकारात्मक वाक्यों (Negative Sentences) में सभी कर्ताओं के साथ सहायक क्रिया ‘did’ तथा ‘did’ के ‘बाद ‘not’ का प्रयोग किया जाता है. सभी कर्ताओं के साथ मुख्य क्रिया (Main Verb) के पहले रूप (first form) का प्रयोग किया जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + did + not + verb 1 + object + enlargement or remaining part.

उन्होंने बाजार से पुस्तकें नहीं खरीदी. They did not buy the books from the market.

हमने कोई फूल नहीं तोड़े. We did not pluck any flowers.

उसने मुझे अंग्रेजी नहीं पढाई. He did not teach me English.

ये लड़के परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए. (या) इन लड़कों ने परीक्षा उत्तीर्ण  नहीं की. These boys did not paas the examination.

Note – वाक्यों में यदि ‘कभी नहीं’ शब्द का प्रयोग हो तो ‘कभी नहीं’ के लिए ‘never’ का प्रयोग किया जाता है ‘not’ का नहीं तथा ‘did का प्रयोग भी नहीं किया जाता और मुख्य क्रिया का दूसरा रूप काम में लिया जाता है. जैसे –

मैनें तुम्हें कभी गाली नहीं दी. I never abused you.

हम वहाँ कभी नहीं गए. We never went there.

Rule – 5

इस Tense के प्रश्नवाचक वाक्यों (Interrogative Sentences) में सभी कर्ताओं के साथ सहायक क्रिया ‘did’ का प्रयोग किया subject के पहले किया जाता है. सभी कर्ताओं के साथ मुख्य क्रिया (Main Verb) के पहले रूप (first form) का प्रयोग किया जाता है.

यदि वाक्य Negative – Interrogative हो तो ‘not’ का प्रयोग suject के बाद किया जाता है. यदि वाक्य में प्रश्नसूचक शब्द (Wh – Word) when, where, why, what आदि हो तो इन शब्दों को ‘did’ से भी पहले रखा जाता है. वाक्य के अंत में प्रश्न सूचक चिन्ह (?) का प्रयोग जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

(Wh word) + did + subject + (not) + verb 1 + object + enlargement or remaining part +?

क्या वह उसकी योजना में सफल नहीं हुआ? Did he not succeed in his plan ?

क्या तुमने उसे गाली दी? Did you abuse him ?

क्या तुमने उसे गाली नहीं दी? Did you not abuse him ?

तुमने उसे गाली क्यों दी? Why did you abuse him ?

तुमने उसे गाली क्यों नहीं दी? Why did you not abuse him ?

कुत्ते रात्रि में क्यों भौंखे थे? Why did the dogs bark at night ?

 

 

Friday 21 July 2023

(10.3.1) Ten Sentences / Ten Lines on 'My Younger Brother'

Ten sentences / Ten Lines on My Younger Brother

I have a brother. 

His name is Ramesh. 

He is my younger brother. 

He studies in class third. 

He is five years younger than me. 

He is a bit naughty (mischievous). 

He is also talkative. 

He plays with the children of our neighbours. 

He likes sweets. 

Every member of our family loves him.

मेरे एक भाई है. 

उसका नाम रमेश है. 

वह मेरा छोटा भाई है. 

वह कक्षा तीन में पढ़ता है. 

वह मुझसे पाँच वर्ष छोटा है. 

वह जरा सा शरारती है. 

वह बातूनी भी है. 

वह हमारे पडौसियों के बच्चों के साथ खेलता है. 

वह मिठाई पसंद करता है. 

हमारे परिवार का प्रत्येक सदस्य उससे प्रेम करता है.


Friday 7 July 2023

(10.2.1) An essay on 'My best Friend' / A paragraph on "My Best Friend'

 

Write an essay on ‘My Best Friend’

My Best Friend

It is a true saying that a friend in need is a friend indeed.

Hari is my best friend. He is also my classmate. He belongs to a noble and rich family. His father is a merchant.  Hari is good at studies. He stands first in the class every year.  He is also the monitor of our class. He is an obedient student. He is in the good books of all the teachers. He believes in ‘simple living and high thinking’. He wears neat and clean dress. He helps the poor and the weak students. He speaks politely. He is kind to all. He is regular and punctual. He does not waste his time.

He is also a good player. He takes part in games and sports. So he possesses good health. He is also a good speaker / debater. He takes part in debate competitions and wins prizes. He is fond of reading newspapers, magazines and good books. I am lucky to have such a good friend.  I am proud of my friend.

 मेरा सर्व श्रेष्ठ मित्र

यह एक सच्ची कहावत है कि आवश्यकता के समय काम आने वाला मित्र ही वास्तविक मित्र होता है.

हरि मेरा सबसे अच्चा मित्र है. वह मेरा सहपाठी भी है. वह कुलीन और धनवान परिवार का है. उसके पिता एक व्यापारी हैं. हरि पढाई में अच्छा है. वह प्रति वर्ष कक्षा में प्रथम आता है. वह हमारी कक्षा का मॉनिटर भी है. वह एक आज्ञाकारी विद्यार्थी है. वह सभी अध्यापकों की नज़रों में अच्छा है. वह सादा जीवन और उच्च विचार में विश्वास करता है. वह साफ सुथरी पौशाक पहनता है. वह गरीब और कमजोर विद्यार्थियों की सहायता करता है. वह विनम्रता पूर्वक बोलता है. वह सभी के प्रति दयालु है. वह नियमित और समय का पाबन्द है. वह अपना समय बर्बाद नहीं करता है.

वह एक अच्छा खिलाड़ी भी है. वह खेलकूद में भाग लेता है. इसलिए उसका स्वाथ्य अच्छा है. वह एक अच्छा वक्ता भी है. वह वाद विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेता है और पुरस्कार जीतता है. वह अखबार, पत्रिकाएं और अच्छी पुस्तकें पढ़ने का शौक़ीन है. ऐसा मित्र पाकर मैं भाग्यशाली हूँ. मुझे मेरे मित्र पर गर्व है.  

 

Tuesday 4 July 2023

(3.1.7) Use Of 'Its' and 'It' s' / Difference between 'its' and it's'

 

Use of ‘Its’ and ‘It's’ / Difference between ‘Its’ and ‘It's’

Use of ‘Its’ (इट्स)

‘Its’ सर्वनाम ‘It’ का सम्बन्ध सूचक विशेषण (Possessive Adjective) का रूप है. इसका अर्थ होता है ‘इसका / इसकी / इसके / उसका / उसकी / उसके.’

इसका प्रयोग किसी जानवर, निर्जीव वस्तु या किसी छोटे बच्चे के लिए अधिकार (possession) या स्वामित्व (ownership) का भाव प्रकट करने के लिए किया जाता है.

उदहारण -

A cow is a pet animal. Its milk is very useful for children. गाय एक पालतू पशु है. इसका दूध बच्चों के लिए बहुत उपयोगी होता है.

Udaipur is famous for its lakes. उदयपुर इसकी झीलों के लिए प्रसिद्ध है.

It is a well. Its platform is high. यह एक कुआ है. इसकी जगत ऊँची है.

The bird is sitting in its nest. चिड़िया उसके घोंसले बैठी हुई है.

The baby has broken its toy. बच्चे ने उसका खिलौना तोड़ दिया है.

Use of ‘It’s (इट्ज) -

‘It’s’ को ‘it is’ या ‘It has’ का संक्षिप्त रूप माना जाता है.

उदहारण –

It’s = It is

It’s raining now. = It is raining now. अभी वर्षा हो रही है.

It’s not a good idea. यह एक अच्छा विचार नहीं है.

It’s 2 o’clock. दो बजे हैं.

It’s very cold today. आज बहुत सर्दी है.

उदहारण –

It’s = It has

It’s been raining since morning. = It has been raining since morning. सुबह से वर्षा हो रही है.

A cow is a gentle animal. It’s two horns. (Here, it’s = it has) गाय एक विनम्र जानवर है. इसके दो सींग होते हैं.

It’s rained for two hours. दो घंटे तक वर्षा हुई है.

It’s been an unforgettable day. यह एक अविस्मरणीय दिन रहा है.

Exercise -

India is an old country. ----- people are peace loving. (Its / It’s)

---- been a nice day. (Its / It’s)

---- a nice day. (Its / It’s)

---- stopped raining. (Its / It’s)

----- been a long time I met you. (Its / It’s)

----- a temple. ------ its long history. (Its / It’s)

 

 

Tuesday 27 June 2023

(11.1.4) Present Perfect Continuous Tense

 

Present Perfect Continuous Tense

Rule – 1

पहचान – इस Tense का प्रयोग ऐसे कार्य को दिखाने के लिए किया जाता है जो भूतकाल में किसी समय शुरू होता है और वर्तमान काल तक जारी रहता है. इस प्रकार के वाक्यों में कार्य के शुरू होने का समय दिया हुआ होता है. वाक्यों के अंत में रहा है, रही है, रहे हैं, हुआ है, हुई है, हुए हैं आदि शब्द आते हैं. जैसे –

राम और हरि दो सप्ताह से मेरे साथ ठहरे हुए हैं.

मैं दो बजे से तुम्हारी प्रतीक्षा कर रहा हूँ.

वह इस विद्यालय में पिछले चार वर्ष से पढ़ा रहा है.

तुम्हारा मित्र सुबह से तुम्हारी प्रतीक्षा कर रहा है.

Rule – 2

इस Tense के सकारात्मक वाक्यों (Affirmative Sentences) में सहायक क्रिया ‘Has been या Have been’ का प्रयोग किया जाता है. I, You, We, They या बहुवचन कर्ता के साथ ‘Have been’ का तथा He, She. It, या एक वचन कर्ता के साथ ‘Has been’ का प्रयोग किया जाता है. सभी कर्ताओं के साथ मुख्य क्रिया (Main Verb) का ‘ing’ वाले रूप का प्रयोग किया जाता है.

इस Tense के वाक्यों में समय सूचक शब्द के साथ ‘से’ के अंग्रेजी ‘since अथवा for’ बनती है. यदि निश्चित समय (point of time) दिया हुआ हो तो since का प्रयोग किया जाता है. जैसे –

since morning / evening / noon / yesterday / last night / 2 o’ clock / Monday / Tuesday / Tuesday last / February / February last / 2020 / birth / childhood

यदि period of time (समय की मात्रा या समय की अवधि ) दी हुई हो तो ‘for’ का प्रयोग किया जाता है. जैसे –

for two days / hours / months / years / a long time / many days / etc.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + has /have + been +verb (ing) + object + since/ for + time

राम और हरि दो सप्ताह से मेरे साथ ठहरे हुए हैं. Ram and Hari have been staying with me for two weeks.

मैं दो बजे से तुम्हारी प्रतीक्षा कर रहा हूँ. I have been waiting for you since 2 o’clock.

वह इस विद्यालय में पिछले चार वर्ष से पढ़ा रहा है. He has been teaching in this school for the last five years.

तुम्हारा मित्र सुबह से तुम्हारी प्रतीक्षा कर रहा है. Your friend has been waiting for you since morning.

वह बचपन से ही यहाँ रह रही है. She has been living here since childhood.

वे पिछली फरवरी से ही यहाँ काम कर रहे हैं. They have been working here since February last.

मैं मंगलवार से मलेरिया से पीड़ित हूँ. I have been suffering from malaria since Tuesday.

Exercise –

वे जुलाई से अपना समय नष्ट कर रहे हैं

वह तीन वर्ष से इस विभाग में काम कर रहा है. (in this department)

हम तीन बजे से अख़बार पढ़ रहे हैं.

Rule – 3

इस Tense के नकारात्मक वाक्यों (Negative Sentences) में has/ have के बाद और been के पहले रखा जाता है. वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

Subject + has /have + not + been +verb (ing) + object + since/ for + time

वह पिछले सप्ताह से विद्यालय नहीं आ रहा है. He has not been attending school since last week.

तुम पिछले छः महीनों से बिलकुल कार्य नहीं कर रहे हो. You have not been working at all for the last six months.

वे लम्बे समय से मेरी सहायता नहीं कर रहे हैं. They have not been helping me for a long time.

ये लड़के इस विद्यालय में दो वर्ष से अध्ययन नहीं कर रहें हैं. These boys have not been studying in this school for two years.

Rule – 4

इस Tense के प्रश्नवाचक वाक्यों (Interrogative Sentences) में ‘Has या Have’ को subject (कर्ता) से पहले रखा जाता है तथा been को subject के बाद रखा जाता है. यदि वाक्य interronegatve हो तो कर्ता के बाद ‘Not’ का प्रयोग किया जाता है और been को not के बाद रखा जाता है.  यदि वाक्य में प्रश्नसूचक शब्द (Wh – Word) when, where, why, what आदि हो तो इन शब्दों को has या have से भी पहले रखा जाता है. वाक्य के अंत में प्रश्न सूचक चिन्ह (?) का प्रयोग जाता है.

वाक्य का शब्द क्रम यानि word order या structure इस प्रकार रहता है –

(Wh – word ) + has / have + subject + (not) + been +verb (ing) + object + since/ for + time + ?

क्या वह सुबह से कोई काम नहीं कर रहा है? Has he not been doing any work since morning ?

क्या वह उसके बचपन से ही दिल्ली में रह रहा है ?  Has he been living in Delhi since his childhood ?

बच्चे 15 मिनट से यहाँ क्यों बैठे हुए हैं ? Why have the children been sitting here ?

वे 10 बजे से फुटबॉल कहाँ खेल रहें हैं ? Where have they been playing football since 10 o’clock ?

लम्बे समय से तुम्हारी सहायता कौन कर रहा है ? Who has been helping you for a long time ?

 

  

Friday 23 June 2023

(4.1.10.) Difference between 'Clean' and 'clear'

 

Clean और Clear में अंतर (Difference between ‘clean’ and ‘clear’)

clean = स्वच्छ, गंदगी रहित साफ़ और clear = स्पष्ट, आवरण रहित साफ़  

जैसे – ‘The water is clean’.

‘The water is clear.’

इन दोनों में से पहले वाक्य ‘The water is clean’ का तात्पर्य है कि पानी स्वच्छ है, साफ़ है, शुद्ध है यानी गंदगी रहित है, इसमें रोग उत्पन्न करने वाली गंदगी नहीं है.

जबकि दूसरे वाक्य  ‘The water is clear’. का तात्पर्य है कि पानी साफ़ है, यानि इसकी स्पष्टता  के कारण जिस पात्र में यह (पानी) है, उसका पेंदा दिखाई पड़ सकता है. परन्तु यह पानी साफ़ होते हुए भी इसमें रोग के कीटाणु हो सकते हैं.

यानि ‘clear water’ का ‘clean’ होना आवश्यक नहीं है जबकि ‘clean water’ तो ‘clear’ होगा ही.

इसलिए हम कहते हैं – We should drink clean water.

इसी प्रकार अन्य उदाहरण देखिये – ‘The road is clean’ इस वाक्य का तात्पर्य है कि सड़क साफ़ है, इस पर गंदगी नहीं है. सफाई कर्मियों ने इस पर झाडू लगा दिया है.

जबकि ‘The road is clear’ इस का तात्पर्य है कि सडक पर कोई रुकावट नहीं है, इसे सरलता पूर्वक पार किया जा सकता है.

इसलिए कहा जाता है – “ One should cross the road when it is clear.”

ऐसे ही जब हम कहते हैं – “Clean the table” तो इसका तात्पर्य है कि table पर धूल आदि के कारण गंदगी है, इसे कपडे से साफ़ कर दो.

जबकि ‘Clear the table.’ का तात्पर्य है कि table पर किताबें, कागज, पेन आदि अव्यवस्थित पड़े हुए हैं, इनको हटा कर table को साफ़ कर दो.  

I hope the difference between the words ‘Clean’ and ‘Clear’ is now clear.   

  

 

 

Search This Blog