Saturday 14 October 2023

(9.2.1) When to say Good morning, good afternoon and good evening

 When to say Good morning, good afternoon and good evening

अंग्रेजी में अभिवादन

जब हम किसी अन्य व्यक्ति से मिलते हैं तो, शिष्टाचार के रूप में अभिवादन करते हैं, अभिवादन के लिए हिंदी में नमस्ते या नमस्कार का प्रयोग करते हैं, चाहे दिन का कोई भी समय हो. परन्तु अंग्रेज़ी में अलग अलग समय के लिए अभिवादन के रूप में अलग अलगशब्दों का प्रयोग किया जाता है, जैसे good morning, good afternoon, good evening आदि. इन शब्दों का प्रयोग जानने से पहले यह बात भी जानना आवश्यक है कि अभिवादन करते समय हमें उस व्यक्ति के चहरे की तरफ देखना चाहिए जिससे हम अभिवादन कर रहें हैं. इधर उधर देखते हुए अभिवादन करना अच्छा नहीं माना जाता है. इसके साथ ही आपकी आवाज स्पष्ट होनी चाहिए, चहरे पर हल्की मुस्कराहट होनी चाहिए आपमें उत्साह की झलक दिखाई देनी चाहिए. 

अब हम जानेंगे कि दिन के किस समय अभिवादन के किन शब्दों का प्रयोग करना चाहिए.

Good morning का प्रयोग

अभिवादन के रूप में good morning का प्रयोग सामान्यतया उषाकाल (प्रातः चार बजे )से दोपहर के 12:00 बजे तक किया जाता है. परन्तु वर्तमान में night shift में भी काम किया जाता है और लोग एक दूसरे से मिलते हैं, इसलिए रात्रि के बारह बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक good morning का प्रयोग किया जाता है. good morning के साथ sir, madam, या उस व्यक्ति का सम्बन्ध या नाम भी जोड़ा जा सकता है, जैसे

Good morning.

Good morning, sir.

Good morning, madam.

Good morning, Hari.

Good morning, father.

यदि लोगों के समूह को अभिवादन करें तो, Good morning के साथ everyone या everybody का प्रयोग किया जाता है, जैसे- 

Good morning, everybody.

‘Good morning’ के बारे में कुछ लोग कहते हैं कि दिन के किसी भी समय यानि चाहे सुबह हो, चाहे दोपहर हो, चाहे शाम हो, यदि हम किसी व्यक्ति से उस दिन पहली बार मिल रहे हो  तो, हमें अभिवादन के रूप में ‘good morning’ का ही प्रयोग करना चाहिए.

लेकिन क्या शाम को या रात्रि में अभिवादन के रूप में ‘good morning’ का प्रयोग करना अजीब तथा भद्दानहीं लगेगा ? निश्चित ही अजीब व भद्दा लगेगा. अतः रात्रि के बारह बजे से दोपहर के बारह बजे तक ही ‘good morning’ का प्रयोग करना चाहिए. दिन के किसी अन्य समय ‘good morning’ के प्रयोग करने से बचना चाहिए.

Good afternoon का प्रयोग

अभिवादन के रूप में good afternoon का प्रयोग दिन के 12:00 बजे से शाम को 04:00 या 05:00 बजे तक किया जाता है; जैसे

Good afternoon.

Good afternoon sir,

Good afternoon madam,

Good afternoon Hari,

Good afternoon father, 

Good afternoon everybody,

Good evening का प्रयोग

अभिवादन के रूप में good evening का प्रयोग शाम को 04:00 बजे या 05:00 बजे के बाद से लेकर रात्रि के 12:00 बजे तक good evening का प्रयोग किया जाता है. जैसे-

Good evening.

Good evening sir,

Good evening madam,

Good evening Hari,

Good evening father,

Good evening everybody,

यहाँ यह भी ध्यान रखना चाहिए कि किसी से मिलने पर शाम से रात्रि 12:00 बजे तक अभिवादन के रूप में good evening का प्रयोग ही किया जाता है न कि good night का.

जब हम किसी से शाम से लेकर रात्रि 12:00 बजे तक किसी से बिछुड़ रहे हो या विदा ले रहे हो तो 'good night'  का प्रयोग किया जाता है यानि ‘good night’ ‘good bye’ की तरह है.

 

 

 

Search This Blog